IRS अधिकारी के संघर्ष की कहानी है फ़िल्म अजब सिंह की गजब कहानी

फ़िल्म अजब सिंह की गजब कहानी 21 अप्रैल से सिनेमा घरों में
भारतीय सिनेमा में पहली बार अपनी संघर्षपूर्ण कहानी में दिखेंगे IRS अधिकारी

पटना,16-04-2017: फ़िल्म ‘अजब सिंह की गजब कहानी’ असंभव को संभव बनाने की प्रेरणा है। किसी का गरीब होना उसके हाथ में नहीं होता है, मगर गरीब रहते मरना उसकी विफलता को दर्शाता है। इसलिए हर किसी को आत्‍म विश्‍वास के साथ खामोशी से मेहनत करते रहना चाहिए। चाहे वो जिस भी क्षेत्र में हो। तभी सफलता कदम चूमती है। ये कहना है भारतीय राजस्‍व सेवा के अधिकारी और फिल्‍म ‘अजब सिंह की गजब कहानी’ के नायक अजय सिंह का।

पटना के होटल कौटिल्‍य में रविवार को आयोजित संवाददाता सम्‍मेलन में उन्‍होंने कहा कि यह फिल्‍म उनके जीवन पर आधारित है। इसमें उनके संघर्ष को दिखाया गया, जहां उन्‍हें हर कदम पर सफलता मिली।  वहीं, संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधत करते हुए फ़िल्म के निर्माता विनोद कुमार और लेखक-निर्देशक ऋषि प्रकाश मिश्रा ने कहा कि त्रिवेणी फ़िल्म इंटरनेशनल द्वारा निर्मित फ़िल्म अजब सिंह की गजब कहानी 21 अप्रैल को देशभर के 500 सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है। भारतीय सिनेमा के इतिहास में पहली बार अपनी संघर्ष पूर्ण जीवन की कहानी पर आधारित इस फ़िल्म में भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी अजय सिंह ने खुद अभिनय किया है। वर्तमान में वे झारखंड में पदस्थापित हैं।

उन्होंने बताया कि फ़िल्म में गन्ना किसानों की समस्याओं और अजय सिंह के इस क्षेत्र में योगदान को भी दिखाया गया है। उन्होंने कहा कि बिहार के सिवान जिले के एक गरीब परिवार में जन्मे अजय सिंह का एक दुर्घटना दोनों कान और आंख क्षतिग्रस्‍त हो गया था। इस वजह से वे बचपन में ही आंशिक विकलांग हो गए थे। इसके बाद उन्हें कई तरह की सामाजिक उपेक्षा और प्रताड़ना का शिकार होना पड़ा। मगर अपने आत्मविश्वास और अथक परिश्रम से कभी हार नहीं माना। अंततः सामाजिक कुव्यवस्था और शोषण के खिलाफ लड़ते हुए अजय सिंह भारतीय राजस्व सेवा के लिए चुन लिए गए।

उन्होंने बताया कि झारखंड में अपनी पहली ही पोस्टिंग के दौरान अजय सिंह ने काले धन का जखीरा पकड़ा और देश के 10 सर्वश्रेष्ठ आयकर संग्रहकर्ता बन गए। फ़िल्म के बारे में चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि पूरी फिल्म की शूटिंग झारखंड में हुई है। फ़िल्म को झारखंड सरकार ने टैक्स फ्री करने का आश्वासन भी दिया है।   उन्होंने कहा कि फ़िल्म में बॉलीवुड के मशहूर कलाकार गोविंद नामदेव, गंगाजल फेम यशपाल शर्मा, राजेश जैश, कॉमेडी सर्कस के हास्य कलाकार विकास गिरी, हंसा तिवारी, मधु रॉय, अमित कौशिक, बबली सिंह,अर्चना के साथ – साथ बाल कलाकार मास्टर अथर्व राज मुख्य भूमिका में हैं।

फ़िल्म की संगीत टी सीरीज ने जारी की है। प्रख्यात फ़िल्म वितरण कंपनी इंडिया ई कॉमर्स के अनिल काबरा इस फ़िल्म को भारत में रिलीज कर रही है। फ़िल्म में संगीत वेद शर्मा और तन्मय पाहवा ने दी है। स्वर प्रख्यात गायक शबाब सबरी, कृष्णा बेऊरा, तरन्नुम मल्लिक, रोहित अखौरी और पृथ्वीराज के हैं।

Print Friendly, PDF & Email

Author: News-Desk

Share This Post On